5 ऐसे लोग जिन्होंने अपनी ‘जीत’ को ‘हार’ में बदल डाला, देखिए कैसे

एडोल्फ़ हिटलर

5 ऐसे लोग जिन्होंने अपनी ‘जीत’ को ‘हार’ में बदल डाला, देखिए कैसे
Third party image reference
इस तानाशाह के पास लगभग हर चीज मौजूद थे। हिटलर की काबिलियत पर हम कोई भी सवाल नहीं उठा सकते। इन्होंने जर्मनी को नई नई बुलंदियों पर पहुंचाया, परंतु कुछ ऐसे काम भी किए, जिसकी वजह से उन पर दरिंदगी की मोहर लग गई और फिर इसके बाद की कहानी तो आप जानते ही।
लुईस 16

Third party image reference
फ्रांस के राजा लुईस 16 के पास हर चीज मौजूद थी। वह पूरे देश के राजा थे उन्होंने सोचा की यार मैं इतना पैसे वाला हूं और कोई गलत काम नहीं कर रहा हूं। जनता को बेवकूफ नहीं बना रहा हूं। मुझे यह सब करना चाहिए और उसके बाद से इस राजा का बुरा वक्त शुरू हो गया और फ्रांस के लोगों ने उन्हें बीच सड़क पर सबके सामने उनका सर कलम कर दिया।
मुहम्मद अली जिन्नाह

Third party image reference
मुस्लिम लीग के हेड हिंदुस्तान देश के हर एक मुसलमान की आवाज कहे जाने वाले जिन्नाह साहब एक बेहतरीन लीडर थे, परंतु इन्हें सिगरेट का चस्का लगा हुआ था और लोगों की बातों को यह कभी नहीं मानते थे, इसलिए उनको काफी दर्दनाक मौत मिली।
सिकंदर महान

Third party image reference
पूरी दुनिया पर राज करने के इरादे से निकले सबसे पहले यूरोप पर कब्जा किया। उसके बाद एशिया की ओर नजर डाली और यहीं पर इन का खेल समाप्त हो गया। उनकी सेना का हिंदू कुश के पहाड़ों की सर्दी बरदाश्त ना होई हिंदुस्तान के विरूद्ध में शर्मनाक हार मिली और वापस आते समय किसी बीमारी के कारण इनकी मौत हो गई।
रूस के जार और जरीना

Third party image reference
हमेशा से इतिहास एक बात बताता आया है, कि यदि कोई राजा अपनी जनता के साथ साथ इतना करता है, तो जनता उसे कहीं का नहीं छोड़ती विश्व के सबसे बड़े देश के राजा जार निकोलस को जनता और स्टालिन की शक्ति का अंदाजा नहीं था। जिस वजह से वह पूरी तरह बर्बाद हो।
5 ऐसे लोग जिन्होंने अपनी ‘जीत’ को ‘हार’ में बदल डाला, देखिए कैसे 5 ऐसे लोग जिन्होंने अपनी ‘जीत’ को ‘हार’ में बदल डाला, देखिए कैसे Reviewed by Anonymous on February 27, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.